Best Hill Stations In India To Visit, घूमने के लिए भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशन

Written: Oct 10, 2017 | Updated: Feb 03, 2023

Best Hill Stations In India, Indian Hill Station, भारत के अच्छे हिल स्टेशन किसी हिल स्टेशन का नाम सुनते ही मन वहां घूमने का करने लगता है। हिल स्टेशन की वादियां, खूबसूरत नजारे, कुदरत से नजदीकी और मनमोहक वातावरण तन-मन को रोमांचित कर देती है। भारत में कई हिल स्टेशन हैं लेकिन प्रायः ऐसा देखा जाता है कि पर्यटक इस उलझन में रहते हैं कि कहां घूमे और कहां नहीं। आपकी अधिक जानकारी के लिए भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशन की जानकारी यहां दी जा रही है। 

1.  शिमला   

 शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। यह भारत का सबसे प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। ठंड का मौसम हो या गर्मी का या फिर अन्य मौसम, वर्ष भर यहां पर्यटकों की भारी भीड़ रहती है। नवविवाहित जोड़े शिमला को हनीमून के लिए अपनी पहली पसंद मानते हैं। यहां चारों ओर घाटी और हिमालय की चोटियों का सुंदर नजारा काफी मनमोहक एवं रोमांचित करने वाले होता है। वैसे तो यहां का मौसम सालो भर ठंडा ही रहता है लेकिन यदि आप ठंड के दिनों में घूमने आते हैं तो घूमने का आनंद दोगुना हो जाता है। गर्म चाय के साथ प्रकृति की ठंडक, बर्फवारी का मजा बहुत ही अलग होता है। यहां आप मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, तारादेवी मंदिर, समर हिल और शिमला स्टेट म्यूज़ियम जैसी स्थानों पर घूम सकते हैं। मॉल रोड शिमला का शॉपिंग कॉम्पलेक्स है, यहां आप खरीदारी कर सकते हैं तथा यहां कई रेस्टोरेंट, क्लब, बैंक, बार, पोस्ट ऑफिस और टूरिस्ट ऑफिस हैं, जहां आनंद उठाने के साथ-साथ आप कुछ भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 2. नैनीताल 

नैनीताल बहुत ही अच्छा पर्यटन स्थल है। यहां घूमने के लिए झील, माता नैना देवी की मंदिर, नैना चोटी, गर्वनर हाउस, टिफिन टॉप और पंडित जी.बी. पंत प्राणी उद्यान हैं। ये सभी भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल हैं। उत्तराखंड में स्थित नैनीताल एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है और नवदम्पतियों में हनीमून स्पॉट के लिए भी मशहूर है। यदि यहां आप आते हैं तो आपको अनेक घूमने वाली स्थानों के अलावा प्रकृति का अद्भुत नजारा मिलेगा। यहां भी एक मॉल रोड है जहां आप घूमने के दौरान पसंद की खरीदारी कर सकते हैं। 

3.शिलॉन्ग 

 भारत के सबसे अच्छे हिल स्टेशन में शिलॉन्ग का नाम भी आता है। यह मेघायल की राजधानी है। यहां की खासियत वॉटरफॉल है। आपको जानकर हैरत होगी कि मेघालय में दुनिया का सबसे ऊंचा वॉटरफॉल है जिसे देखने दनियाभर से लोग यहां आते हैं। इसके साथ ही यहां भारत के प्रसिद्ध ब्लूस मैन, लाउ मैजॉ (सिंगर और गिटारिस्ट) का घर भी है। यहां आप डॉन बॉस्को सेंटर, मॉवलिननॉन्ग वॉटर फॉल, ऑल सैंट चर्च, कैथेरल कैथोलिक चर्च, एलीफेंट फॉल, शिलॉन्ग व्यू पॉइंट, मॉव्फलांग सैकरेड फॉरेस्ट, पुलिस बाजार और बटरफ्लाई म्यूज़ियम आदि स्थानों पर घूम सकते हैं। 

4. दार्जिलिंग   

 दार्जिलिंग चाय के बगानों के लिए मशहूर है। चाय के बगानों के बीच प्राकृतिक सुंदर नजारे यहां की देखने वाले दृश्य हैं। ये चाय के बाग हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों के दूसरी तरफ हैं। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल के उत्तरी क्षेत्र में स्थित है। यहां आकर आप प्रसिद्ध हिमालयन रेलवे, टॉय ट्रेन का आनंद उठा सकते हैं। यह ट्रेन आपको पूरी दार्जिलिंग का सुंदर नजाता दिखाती है। वास्तव में ठंड के मौसम दार्जिलिंग का वातावरण बहुत ही मनमोहक हो जाता है।

 5. मनाली 

मनाली बहुत ही प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है। यहां वर्ष भर लाखों की संख्या में देश-विदेश के पर्यटक आते हैं। यह हिमाचल प्रदेश में स्थित है। मनाली की खासियत यहां के पहाड़ हैं। चारों ओर से पहाड़ों के रोमांचक दृश्य के साथ मनाली एडवेंचरस लोगों के लिए बेहतरीन पर्यनट स्थल है। आप यहां ट्रैकिंग, स्कीइंग और राफ्टिंग का मज़ा ले सकते हैं। यहां ग्लेशियर, चोटियां सहित एडवेंचरस घाटियां यात्रा को काफी रोमांचक बना देती हैं। यहां आप व्यास नदी, जोगिनी झरना, हडिंबा देवी मंदिर, मनीकरण गुरुद्वारा, सोलांग घाटी, व्यास कुंड, रोहतांग पास और हिमवैली आदि स्थानों पर घूम सकते हैं।

 6. श्रीनगर 

 श्रीनगर के बारे में कौन नहीं जानता होगा। इस स्थान को भारत का स्वर्ग कहा जाता है। यहां की हाउसबोट, हिस्टॉरिक गार्डेन और घाटियां काफी प्रसिद्ध हैं। यहां डल झील और झेलम नदी के किनारे पर्यटक बहुत ही आनंद उठाते हैं। वैसे तो यहां सालो भर पर्यटक आते रहते हैं लेकिन यदी आप ठंड के दिनों में यहां घूमने आते हैं तो ठंड का वास्तविक मजा हासिल होगा। सुंदर घाटियों के बीच स्थित श्रीनगर में आप इंदिरा गांधी ट्यूलिप गार्डेन, शंकराचार्य पहाड़ी, सिंथन चोटी, नागिन झील, बेताब घाटी और सोनामार्ग आदि पर घूमने का मजा ले सकते हैं।   

7.मुन्नार 

 यह स्थान केरल में है। मुन्नार विशाल चाय बागान और घुमावदार गलियों के कारण प्रसिद्ध हिल स्टेशन के रूप में जाना जाता है। आप यहां हाउसबोटिंग का आनंद उठा सकते हैं। यहां आप चाय के बगीचे, वॉंन्डरला अम्यूसमेंट पार्क, कोची फोर्ट, गणपति मंदिर आदि स्थानों पर घूम सकते हैं। 

8. कुनूर 

कुनूर में हेरिटेज ट्रेन, सिम पार्क, वेलिंग्टन गोल्फ कोर्स, डॉल्फिन नोस, हाईफील्ड टी फैक्ट्री, लैंब रॉक और ड्रूग किला आदि घूमने के लिए बहुत ही सुंदर स्पॉट हैं। कुनूर ऊटी के पास है जो नीलगिरी पर्वत पर बसा हुआ है। कुनूर घुमावदार पहाड़ियां, चाय और कॉफी के बागानों से घिरा हुआ है। आप कुनूर से ऊटी तक टॉय ट्रेन का सफर कर सकते हैं। यहां आपको वेलिंगटन के कैंटोमेंट एरिया में बहुत ही खूबसूरत दृश्य दिखाई देंगे। 

9. ऊटी  

ऊटी की खासियत सुंदर कॉटेज, फेंच्ड फूलों के बगीचे, फूस की छत वाले चर्च और बोटेनिकल गार्डन हैं। इसे लोग स्नूटी-ऊटी भी कहते हैं क्योंकि यहां बर्फवाली होती है। यह भी कहा जाता है कि अंग्रेजों ने इस स्थान को गर्मियों के दिनों में रहने के लिए बनाया था। यहां की खूबसूरत प्राकृतिक नजारे आपका मन मोह लेंगी। यहां आप अपर भवानी झील, नीलगिरी माउंटेन रेलवे, सेंचुरी एवेलांचे, एमेराल्ड झील, बोटेनिकल गार्डन, सेंट स्टीफेन चर्च, पिकारा झील और पिकारा झरना और गुलाब के बगीचे आदि स्थानों पर घूम सकते हैं।

 10. कूर्ग    

कूर्ग के खूबसूरत दृश्य लोगों को अपनी ओर बहुत ही आकर्षित करता है। यह पश्चिमी घाटों में फैला हुआ है। यहां कॉफी, चाय और मसालों के वृक्ष हैं। कूर्ग में कॉफी और मसालों की खेती होती है। यहां आप मंडालपत्ती, तिब्बती मठ, कावेरी नदी, इरूपू फॉल, इगुथापा मंदिर, ओमकारेश्वर मंदिर, मरकारा डाउन गोल्फ क्लब, ब्रह्मागिरी पहाड़ी और नाल्कनद महल आदि स्थानों पर घूम सकते हैं।

Let's talk about it

You may also like

  • School Student Tour Of Delhi Corbett Nainital

  • इन स्थानों पर लें नए साल

  • Honeymoon Destination In india भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छे शहर

WhatsApp logo
perm_phone_msg Get a Callback

This site is protected by reCAPTCHA and the
Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

Quick Inquiry

Need Help? Give Us a Call

+918860706060

or

Fill up the form below and we will get back to you soon.

This site is protected by reCAPTCHA and the
Google Privacy Policy and Terms of Service apply.